पिथौरागढ़

ऋण के लिए बैंक गए लंबित फाइलों का अब जल्दी होगा निस्तारण

पिथौरागढ़– जिले में बैंकिग सुविधाओं का समय पर आम नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही सरकार द्वारा विभिन्न विभागों की बैंक से सहयोग से संचालित योजनाओं  के अंतर्गत समय पर ऋण आवेदन स्वीकृत कर लाभार्थी को योजनाओं का समय पर लाभ दिलाए जाने के उद्देश्य से आगामी तीन माह हेतु जिले में एक विशेष अभियान चलाकर सरकारी विभाग एवं विभिन्न बैंक आपसी समन्वय के साथ कार्य करेंगे, तथा किए गए कार्यों की प्रत्येक माह समीक्षा भी की जाएगी। इसके साथ ही जिले में बैंकों के माध्यम से संचालित सरकार की योजनाओं की मोनिटरिंग हेतु एक पोर्टल भी तैयार किया जा रहा है। उक्त बात शनिवार को विकास भवन सभागार में आयोजित जिला स्तरीय पुनरीक्षण समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने कही।


बैठक में जिलाधिकारी ने बैंकिंग सेवाओं से संबंधित विभिन्न एजेण्डा बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों एवं बैंकर्स को निर्देश दिए कि जिले में बैंकिंग सेवाओं को और अधिक बेहतर करने,जिससे लोगों को आसानी से बैंकिंग सेवाएं एवं सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो इस हेतु सभी को मिशन मोड में कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि आगामी तीन माह का लक्ष्य निर्धारित मानते हुए सभी योजनाओं में शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति करनी होगी।


जिलाधिकारी ने समीक्षा के दौरान विभिन्न योजनाओं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, पीएम स्वनिधि योजना,राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन,राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, वीर चंद्रसिंह  गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री जन धन आदि योजनाओं की समीक्षा करते हुए विभिन्न बैंकों में लंबित आवेदनों के निस्तारण के संबंध में निर्देश दिए कि बैंकों में विभागीय योजनाओं के  अंतर्गत जो भी ऋण सम्बन्धी आवेदन प्राप्त होते हैं, उनका एक निर्धारित समय पर निस्तारण कराया जाय।

उन्होंने कहा कि बैंकों से आवेदन स्वीकृत कराना जितनी जिम्मेदारी बैंकर्स की है, उतनी ही जिम्मेदारी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों की भी है, इस हेतु दोनों आपसी समन्वय के साथ लंबित  आवेदनों को बैंक से स्वीकृत कराते हुए योजनाओं का लाभ प्रदान करें। जिलाधिकारी ने विभिन्न बैंकर्स जिनका ऋण जमा अनुपात कम हैं, उन्हें निर्देश दिए कि वह एक माह के भीतर ऋण जमा अनुपात बढ़ाया जाय।जिलाधिकारी ने सभी बैंकों को निर्देश दिए कि वह बैंक में आने वाले कोई भी आवेदनों को एक निर्धारित समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

     बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल,पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा, जिला लीड बैंक प्रबंधक अमर सिंह ग्वाल,जिला विकास अधिकारी नाबार्ड अमित पांडेय,क्षेत्रीय अधिकारी यूजीबी शर्मा,सीवीओ डॉ विद्यासागर कापड़ी,मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।

To Top