पिथौरागढ़

विगत दिनों हुई भारी बारिश से जनपद में 11 मार्ग बंद जिलाधिकारी ने समीक्षा कर सभी सड़कों को तत्काल खोले जाने के दिये निर्देश

पिथौरागढ़ – विगत सप्ताह जिले में हुई भारी वर्षा के कारण जिले में मुख्य मोटर मार्गों समेत विभिन्न क्षेत्रों कुल 56 सड़क मार्ग बंद हो गए थे। जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप द्वारा सभी बंद सड़क मार्गों को खोले जाने हेतु नियमित रूप से संबंधित सड़क निर्माण विभागों के साथ वर्चुवली बैठक एवं दूरभाष पर वार्ता कर शीघ्रता से बंद सड़कों को खोले जाने के निर्देश दिए गए।

साथ ही जिलाधिकारी द्वारा स्वयं भी विभिन्न क्षेत्रों में जाकर बन्द मोटर मार्ग खोले जाने हेतु किए जा रहे कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिसके परिणाम स्वरूप सोमवार 28 जून तक जिले में कुल 56 बन्द सड़क मार्गों में से 45 सड़क मार्गों को यातायात हेतु खोल दिया गया है।

सोमवार को जिलाधिकारी द्वारा सभी सड़क निर्माण विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर वर्तमान में बन्द सड़क मार्गों को यथाशीघ्र खोलने के निर्देश देते हुए कहा कि भविष्य में भी अगर तेज वर्षात आदि से सड़क बन्द होती है तो तत्काल उसे खोले जाने हेतु पूर्व से ही सभी तैयारियां रखी जाए।

अगर मार्ग पूर्ण रूप से कट जाता है तो वैकल्पिक मार्ग कहॉं से बनाया जा सकता है उसे भी चिह्नित कर तत्काल कार्य करते हुए यातायात को सुचारू किया जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि भारी वर्षा से जो पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें भी तत्काल ठीक कराते हुए आवागामन को सुचारू किया जाय, तथा आगामी मानसून के लिए भी तैयारी रखी जाए।

जिलाधिकारी ने धारचूला के कंज्योति में क्षतिग्रस्त मोटर पुल के स्थान पर शीघ्र ही नया मोटर पुल स्थापित करने हेतु बीआरओ के अधिकारियों को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने दारमा घाटी को जोड़ने वाले मोटर मार्ग जो विभिन्न स्थानों में क्षतिग्रस्त हो गया है उसे शीघ्र ही सुचारू करने हेतु केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस काल में सभी को अलर्ट रहकर कार्य करना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि गांव की लाइफ लाइन ही सड़क है इस हेतु अगर सड़क मार्ग बंद होता है तो उसे अति प्राथमिकता में खोलते हुए यातायात को सुचारू किया जाय।

जिलाधिकारी ने कहा कि संवेदनशील मोटर मार्गों में पर्याप्त संख्या में जेसीबी, पोकलैंड व अन्य मशीनों के साथ ही मैन पावर रखी जाए। जिलाधिकारी ने जिले के तहसील मुनस्यारी के बुगडयार,रालम तथा तहसील धारचूला के चल व सेला में क्षतिग्रस्त पैदल पुलों व गरारी को तुरंत आवागमन हेतु सुचारू करने के निर्देश दिए।

लोक निर्माण विभाग डीडीहाट व अस्कोट के अधिकारियों को दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वह प्रत्येक दिन अपने क्षेत्र में बंद सड़क मार्गों को खोले जाने हेतु संबंधित सड़क निर्माण विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर बन्द मार्गों को खोले जाने हेतु कार्यवाही करते हुए अवगत कराएंगे तथा आगामी मानसून काल हेतु भी क्षेत्रान्तर्गत सभी तैयारियां करेंगे।


वर्चुवल के माध्यम से आयोजित बैठक में उप जिलाधिकारी डीडीहाट के एन गोस्वामी, धारचूला अनिल कुमार शुक्ला,गंगोलीहाट बी एस फोनिया समेत लोक निर्माण विभाग,पीएमजीएसवाई, सीपीडब्ल्यूडी, बीआरओ के अधिकारियों के अतिरिक्त अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top