पिथौरागढ़

पिथौरागढ़ लंबे समय से बंद सड़कों को अतिशीघ्र खोलने के जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने सम्बन्धित विभागों को दिए कड़े निर्देश

पिथौरागढ़– मानसून काल में भारी वर्षा से अवरूद्व मोटरमार्गों पर तत्कालिक यातायात व्यवस्था सुचारू किये जाने हेतु एक महत्वपूर्ण बैठक जिला कार्यालय सभागार में जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुईं।


 बैठक में जिलाधिकारी द्वारा मानसून काल में विगत लंबे समय से बन्द सड़क मार्गों को यातायात हेतु खोले जाने हेतु सड़क निर्माण एजेंसियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की खण्डवार समीक्षा करते हुए संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून काल में बन्द होने वाली सड़कों को कम से कम समय में खोलने हेतु पूर्व से सभी तैयारी रखी जाय। उन्होंने लंबे समय से बंद सड़कों को प्रत्येक दशा में शीघ्र अतिशीघ्र खोलने के निर्देश दिए।


 बैठक में बीआरओ के  मोटर मार्गों की समीक्षा के दौरान 67 बी0आर0ओ0 धारचूला के ऑफिसर कमाण्डिंग द्वारा अवगत कराया कि तवाघाट- सोबला मोटर मार्ग पर मानसून काल में विभिन्न स्थानों पर मलवा, रोड वाॅश आउट व कन्ज्योति पर बना वैलीब्रिज बह जाने से यातायात बाधित हो रहा है व अधिकांश स्थलों पर मशीनों एवं श्रमिकों के माध्यम से समय-समय पर यातायात सुचारू किया गया है व मोटर मार्ग 1.9 व 6.8 पर मार्ग के वाशआउट होने से हिल साईड में कटिंग कार्य होना है।


 उक्त कटिंग कार्य को लेकर संबंधित ग्रामीणों द्वारा विवाद किये जाने से पुननिर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है तथा कन्ज्योति नामक स्थल पर भी पुनः वैलीब्रिज निर्माण हेतु बैलीब्रिज के सह उपकरणों को उक्त स्थलों पर मार्ग बाधित होने से नही पहुंचाये जा सके है। अब पंहुचा दिया गया है कार्य गतिमान है। बैठक में 83 बी0आर0ओ0 अस्कोट के कमाडिंग ऑफिसर द्वारा अवगत कराया गया कि, जौलजीबी मुनस्यारी मोटर के किमी0 20 ग्राम लुम्ती व किमी0 47.1 ग्राम भदेली पर भारी वर्षा से अत्यधिक क्षति हुई है। दोनों स्थलों पर वैकल्पिक व्यवस्था कर यातायात सुचारू किया गया है। भदेली पर मार्ग के वाशआउट होने से हिल साईड में भूमि की कटिंग को लेकर ग्रामीणों के विरोध के चलते कार्य कराया जाना सम्भव नही हो पा रहा है।

 
उन्होंने अवगत कराया कि बी0आर0ओ0 के अधीन निर्माणाधीन मुनस्यारी-बगुंडियर-मिलम मोटर मार्ग किमी0 3.0 से 27.0 तक का निर्माण 03 प्राईवेट एैजेन्सियों द्वारा किया जा रहा है तथा किमी0 26 से 65 तक का कार्य बी0आर0ओ0 के अधीन है बैठक में बी0आर0ओ0 धारचूला के कमाडिंग ऑफिसर  द्वारा अवगत कराया गया कि उनके द्वारा गुंजी से कुटी जौलीगंकाग मोटरमार्ग का निर्माण कार्य किया जा रहा है, कार्य गतिमान है। बैठक में बी0आर0ओ0 मुनस्यारी द्वारा अवगत कराया गया कि दरकोट से मुनस्यारी तक 08 किमी0 मोटरमार्ग उनके अंतर्गत है, जिसमें चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है।


 बैठक में सी0पी0डब्ल्यू0डी0 धारचूला के नियंत्रणाधीन मोटर मार्गों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता सी0पी0डब्ल्यू0डी0 धारचूला द्वारा अवगत कराया कि सोबला से नागलिंग तक कुल 46 किमी0 सड़क मार्ग है तथा उक्त  सड़क मार्ग पर 03 ऐजेन्सियां कार्य कर रही है, उन्होंने कहा कि विगत दिनों हुई भारी वर्षा से सेला-नागलिंग के बीच 03 किमी0 सड़क मार्ग वाशआउट हो गया था। सेला से नागलिंग के बीच पैदल आवागमन हेतु वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, परन्तु उनके मार्ग से पहले बी0आर0ओ0 के नियंत्रणधीन तवाघाट-सोबला सड़क मार्ग बाधित होने से उक्त स्थान पर मार्ग खुलवाने हेतु लगाये गये मशीनों हेतु ईधन पहुंचाने में कठिनाई हो रही है।


 उक्त सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देशित  किया गया कि ईधन की आपूर्ति घोड़े खच्चरों के माध्यम से करते हुए आगामी 31 अगस्त 2021, तक अनिवार्य रूप से दारमा घाटी की सड़क मार्ग को सुचारू करना सुनिश्चित करें।


 बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग से आए अधिशासी अभियंता, द्वारा अवगत कराया गया कि एन0एच0 के अंतर्गत कुल 117 किमी0 सड़क मार्ग जिसमें घाट-पिथौरागढ़ 31 किमी0 एवं पनार से गंगोलीहाट-बेरीनाग-86 किमी0 है, के अंतर्गत घाट-पिथौरागढ़ मोटर मार्ग पर दिल्ली बैंड एवं चुपकोट बैंड संवेदनशील स्थल है, जिसमें प्राईवेट कम्पनी द्वारा ट्रीटमैंट किये जाने हेतु डी0पी0आर0 तैयार की जा रही है व मार्ग पर 01 माह के अंतर्गत मलवा पत्थर आदि की सफाई का कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। बैठक में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता एन0एच0 को निर्देश दिए गये कि घाट-पिथौरागढ़ मार्ग पर जगह-जगह फैंके गये मलवा तथा थरकोट झील में फैंके गये मलवा को तत्काल विभाग द्वारा हटवाते हुए कार्यवाही से अवगत कराएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि थरकोट झील से मलवा न हटाने की दशा में कार्यवाही की जायेगी।


बैठक में पीएमजीएसवाई के नियंत्रणधीन मोटमार्गों की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई धारचूला द्वारा अवगत कराया कि कालिका-खुमती मोटरमार्ग 02 स्थानों पर वाशआउट होने से मार्ग बाधित चल रहा है। उक्त संबंध में अधिशासी अभियंता को निर्देश दिए गये कि सड़क मार्ग को यथाशीघ्र यातायात हेतु सुचारू करने हेतु विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाय।


बैठक में अन्य सड़क निर्माण कार्यदायी संस्थाओं द्वारा अवगत कराया गया कि मानसून काल में उनके नियंत्रणधीन सड़के समय-समय पर बन्द हो रही है, जिन्हें तत्काल खुलवाया जा रहा है तथा क्षतिग्रस्त स्थलों पर स्थायी निर्माण की कार्यवाही विभागों द्वारा की जा रही है। 


बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मानसून काल में यदि कोई मोटरमार्ग अवरूद्व होता है, तो उसकी तत्काल सूचना आपदा परिचालन केन्द्र को प्रेषित करते हुए मार्ग खोलने हेतु तत्परता से प्रभावी कार्यवाही की जाय*। प्रत्येक मोटरमार्ग हेतु कार्यदायी संस्थाओं द्वारा नामित नोडल अधिकारियों/ जे0सी0बी0 मशीनों/पोकलैण्ड आदि पर जी0पी0एस0 लगाने की योजना पर भी विचार किया जाय, ताकि कार्य का प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित हो सके।


 बैठक में अपर जिलाधिकारी फिंचा राम  चौहान तथा बीआरओ,लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top