धारचूला

धारचूला के ग्राम पंचायत उमचिया में तीजम व वतन को जोड़ने वाला पुल चढ़ा बारिश की भेंट…..

सीमांत जनपद पिथौरागढ़ में विगत चार पाँच दिनों से लगातार बारिश जारी है। लगातार हो रही बारिश से पहाड़ से लेकर मैदान तक जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में नदी-नाले, गधरे उफान पर हैं। जनपद में दर्जन भर से ऊपर सड़कें बंद है। ग्रामीण क्षेत्रों में आवाजाही पैदल मार्ग जगह जगह बंद है, वहीं धारचूला में काली और गोरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वालों को अलर्ट रखने को कहा गया है, रामगंगा का जलस्तर भी बढ़ गया है। दारमा घाटी के पंचाचूली ग्लेशियर से निकलने वाली न्योला नदी भी उफान पर बह रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को सावधान किया है।

धारचूला क्षेत्र में पिछले पांच दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश के चलते तल्ला दारमा के तीजम गाड़़ का जल स्तर बढ़ने से ग्राम पंचायत उमचिया में तीजम और वतन तोक को जोड़ने वाली लकड़ी का पैदल पुल बह गया है। पुल बहने से 25 परिवारों का संपर्क टूट गया है। बता दे 23 स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

दारमा घाटी के माइग्रेशन ग्राम बोन को जोड़ने के लिए च्युति गाड़ में बना पुल भी बारिश की भेंट चढ़ गया है। इसके चलते गांव के 30 परिवारों का संपर्क मुख्य सड़क से टूट गया है। ग्राम प्रधान उमचिया विसमती देवी पुल बहने की सूचना एसडीएम को दे दी है, और जल्द से जल्द पुल बनाकर ग्रामीणों की आवाजाही सुचारू करने की मांग की है।

To Top