धारचूला

धारचूला क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण प्राकृतिक आपदा की घटनाओं के साथ ही विभिन्न सड़क मार्ग बंद जिलाधिकारी ने सड़कों को जल्द खोलने के दिये निर्देश

पिथौरागढ़ -विगत दिनों से जिले के तहसील धारचूला क्षेत्र में हो रही भारी वर्षा के कारण प्राकृतिक आपदा की घटनाओं के साथ ही विभिन्न सड़क मार्ग भी अवरुद्ध गए हैं। जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग धारचूला से तवाघाट तथा उससे आगे व्यास,चौदास एवं दारमा घाटी को जोड़ने वाले मोटर मार्ग भी कई स्थानों में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। स्थिति को सामान्य बनाए जाने, आपदा राहत व बचाव कार्यों को तेजी से करने के अतिरिक्त बंद मोटर मार्गों को शीघ्रता से खोले जाने हेतु जिलाधिकारी पिथौरागढ़ डॉ आशीष चौहान द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्र धारचूला में रहकर विभिन्न विभागों, एजैन्सियों आदि के माध्यम से आपदा राहत, खोज बचाव एवं पुनर्निर्माण के कार्य कराए जा रहे हैं। जिलाधिकारी द्वारा लगातार कार्यों की प्रगति की जानकारी लेने के अतिरिक्त स्वयं मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण भी किया गया। 

    जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा बीआरओ के कमांडर कर्नल एन के शर्मा के साथ धारचूला के एलधारा के निकट बन्द राष्ट्रीय राजमार्ग जो क्षेत्र में हुए भूस्खलन के कारण विगत एक सप्ताह से बन्द था,उक्त क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया गया,तथा मौके पर मार्ग खोले जाने हेतु उपयुक्त मशीन, उपकरणों एवं मैन पावर के बारे में बीआरओ के अधिकारियों से जानकारी ली गई। इस दौरान बीआरओ द्वारा एलधारा में बंद सड़क को खोल दिया गया है। जिससे ऊपरी क्षेत्र को जाने वाले यात्रियों को अब ग्रीफ कैम्प कुलागड़ तक पैदल नहीं चलना पड़ेगा वहॉ तक वाहन से जा सकते हैं । बीआरओ द्वारा अब कुलागाड़ में बंद सड़क को खोले जाने का कार्य किया जा रहा है।


 निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बीआरओ के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बंद सड़क मार्गों को प्राथमिकता से खोला जाना नितान्त आवश्यक है,इस हेतु अधिक से अधिक मशीनरी व मैन पावर इस कार्य में लगाई जाय। लोकनिर्माण विभाग एवं पीएमजीएसवाई की ओर से भी हर संभव मदद इस मार्ग को खोले जाने में बीआरओ को प्रदान की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सामरिक दृष्टि से भी यह सड़क एक महत्वपूर्ण सड़क है इसे  हर हाल में 15 सितंबर से पूर्व यातायात व्यवस्था हेतु सुचारू कराई जाए, इस हेतु जो भी संभव प्रयास हों उन्हें करते हुए मार्ग को खोला जाए। निरीक्षण के दौरान तहसील धारचूला अबरार अहमद, खण्ड विकास अधिकारी श्याम चंद समेत बीआरओ एवं लोनिवि के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

To Top