अल्मोड़ा

सांसद अजय टम्टा ने विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

पिथौरागढ़– गुरुवार को माननीय सांसदअल्मोड़ा अजय टम्टा की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में सांसद द्वारा जनपद में संचालित केन्द्र पोषित योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को भारत सरकार द्वारा  संचालित योजनाओं का लाभ प्रत्येक अंतिम छोर के व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ वास्तव में पात्र व्यक्तियों को मिले इस हेतु विभाग तत्परतापूर्वक कार्य करने के अतिरिक्त विशेष प्रयास करें। 


 बैठक में सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनोपयोगी योजनाओं की जानकारी के अभाव में अनेक व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाता है इस हेतु सभी विभाग जिले के विभिन्न स्थानों,मुख्य सथलों में विभागीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु होर्डिंग्स लगाने के अतिरिक्त वाल पेंटिंग कराएं।


 उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में 10 ऐसे ग्रामों को चयन करें जिनमें केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का सर्वाधिक लाभ लोगों को मिला हो, जिससे अन्य गांवों के लोग भी इन योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकें और इनका लाभ प्राप्त कर सके। जिससे कार्य करने में सावधानी भी होगी।  योजना वार समीक्षा के दौरान बाल विकास विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने  टेक होम राशन को समय से उपलब्ध कराने व उसमें पौष्टिकता का पूर्ण ध्यान रखने के निर्देश दिये। समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत दी जाने वाली विभिन्न पेंशन योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ पात्र व्यक्ति तक पंहुचाने हेतु उन्होंने सभी न्याय पंचायत स्तर पर कैम्प लगाकर पैंशन के आवेदन भरने के निर्देश दिए।  


 कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि किसानों को उनकी फसल के नुकसान का मुआवजा मिले इस हेतु अधिक से अधिक किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा कराया जाय। उक्त सम्बन्ध में मुख्य कृषि अधिकारी ने अवगत कराया कि वर्तमान खरीफ की फसल का जिले में लगभग 2000 किसानों का फसल बीमा कर लिया गया है। गत वर्ष रबी एवं खरीफ फसल में लगभग 6000 किसानों का फसली बीमा किया गया। जिस पर सांसद ने कहा कि विभाग विशेष प्रयास कर शत प्रतिशत किसानों का फसली बीमा कराया जाय।

बैठक में अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक मनोज सामंत द्वारा अवगत कराया कि जिला सहकारी बैंक पिथौरागढ़ द्वारा गत वित्तीय वर्ष 2020-21 में 9115 किसानों को केसीसी के माध्यम से कुल 12 करोड़ 85 लाख रुपये फसली बीमा की धनराशि का लाभ दिया गया। बैठक में सांसद ने कहा कि जिले में पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ अवश्य उपलब्ध कराया जाय।

 बैठक में  मनरेगा के अन्तर्गत कराये जाने वाले कार्यों की समीक्षा के दौरान 62 करोड़ व्यय कर अधिक मानव दिवस सृजित कर रोजगार प्रदान करने पर प्रशन्नता व्यक्त करते हुए माननीय सांसद ने कहा कि आगे भी अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित कर ग्रामीणों को स्वरोजगार से जोड़ें।

 
 बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत विभिन्न आवश्यक उपकरणों को क्रय करने व टीकाकरण अभियान की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये गए। बैठक में अवगत कराया कि पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में मेडिकल कॉलेज के निर्माण हेतु 455 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो गई है जिसकी कार्यदाई संस्था एनपीसीसी को बनाया गया है,आगे की कार्यवाही गतिमान है। 


सांसद ने कहा कि जिला बेस चिकित्सालय भवन के अवशेष निर्माण कार्य भी तेजी से कराया जाय  ताकि उसका संचालन किया जा सके जिससे जनता को लाभ व सुविधा प्राप्त होगी बैठक में सांसद द्वारा  जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व अन्य केन्द्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को इन योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लाभार्थी तक प्रदान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

  
जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता में यह योजना है जिसमें प्रत्येक घर तक नल से जल उपलब्ध कराना है यह भारत सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस योजना में धनराशि की किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी। जनपद पिथौरागढ़ को जल जीवन मिशन में वर्तमान वित्तीय वर्ष में 100 करोड़ की धनराशि अवमुक्त की गई है।जिससे जिले में कुल 1553 राजस्व गांव में से इस वर्ष लगभग 887 गांवों को योजना से जोड़ा जाएगा जिससे लक्ष्य लगभग 84 हजार परिवारों में से  48 हजार परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराया जाएगा


 बैठक के दौरान सांसद द्वारा, सांसद आदर्श गांव जुम्मा में किये जा रहे विकास कार्यों की भी विभागवार समीक्षा करते हुए सड़क निर्माण शिक्षा,स्वास्थ एवं अन्य विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि जो भी कार्य तथा सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है वह समय पर उपलब्ध हों,इस हेतु तेजी से कार्य कराए जाए, उन्होंने पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को जुम्मा सड़क के निर्माण के दौरान जो भी पत्थर सड़क किनारे डाले गए हैं, जिनसे खतरा उत्पन्न हो रहा है तत्काल इन पत्थरों को हटाने के निर्देश दिए।


 बैठक के दौरान सांसद ने जिले में आजीविका सवर्धन हेतु पशुपालन औद्यानिकी कृषि,दुग्ध उत्पादन, मत्स्य पालन आदि क्षेत्रों में बढ़ावा देने की बात करते हुए विभागीय अधिकारियों को इस क्षेत्र में कार्य करते हुए लोगों को योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जिला उद्योग केन्द्र को स्वरोजगार के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने व उन्हें बाजार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 
बैठक के दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया कि जिले में सरकार द्वारा जिला मुख्यालय में स्थित सदर चिकित्सालय में पॉलीक्लीनिक की स्वीकृति प्रदान करते हुए 1 करोड़ की धनराशि व कुक्कुट परिक्षेत्र विण के सुधारीकरण आदि हेतु नाबार्ड से 3 करोड़ 26 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त जिले में 3 करोड़ 37 लाख की लागत से बकरी अनुसंधान केन्द्र खोले जाने हेतु भी कार्यवाही गतिमान है। 


 बैठक में विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत द्वारा विभिन्न सड़क मार्गो की प्रगति के साथ ही थरकोट झील निर्माण कार्य की भी प्रगति के अतिरिक्त बांस-आवलाघाट गंगोलीहाट मोटर मार्ग अंतर्गत आवलाघाट में मोटर पुल के शीघ्र निर्माण करने की बात कही। इसके अतिरिक्त बैठक में विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा अनेक मुद्दे व सुझाव रखे गए। इससे पूर्व बैठक में माननीय सांसद का स्वागत करते हुए जिलाधिकारी आनन्द स्वरूप द्वारा जिले में संचालित केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी गई।
  बैठक में विधायक पिथौरागढ़ चंद्रा पंत,अध्यक्ष जिला पंचायत दीपिका बोहरा,अध्यक्ष नगर पालिका राजेन्द्र सिंह रावत, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक मनोज सामंत, ब्लाॅक प्रमुख धारचूला धन सिंह धामी,कनालीछीना सुनीता कन्याल, सांसद प्रतिनिधि पवन जोशी, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य राकेश देवलाल, प्रभागीय वनाधिकारी विनय कुमार भार्गव, परियोजना निदेशक डीआरडीए आशीष पुनेठा,प्रशिक्षु आईएएस दिवेश शाशनी,मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एच सी पंत, अधीक्षण अभियंता जल संस्थान प्रियदर्शन सिंह रावत,जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 विद्यासागर कापड़ी, मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी,मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकरिया, मुख्य उद्यान अधिकारी आर एस वर्मा, के अतिरिक्त समस्त खण्ड विकास अधिकारी, व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To Top